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स्टेम शिक्षा सहायता कार्यक्रम

इस परियोजना का उद्देश्य कम आय वाले बच्चों के बीच STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित) शिक्षा का समर्थन करना है। यह समर्थन पीसीएमसी और खेड़ में स्थित सामुदायिक शिक्षा केंद्रों के माध्यम से प्रदान किया जाता है। ये केंद्र 7वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को अनुभवात्मक शिक्षा, जीवन कौशल शिक्षा, करियर परामर्श और विज्ञान कार्यशालाएँ प्रदान करते हैं। इस परियोजना का उद्देश्य छात्रों को तकनीकी/इंजीनियरिंग क्षेत्र में करियर के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करना है, जिसमें शैक्षणिक, सामाजिक और आवश्यक वित्तीय समर्थन शामिल है।

प्रमुख क्षेत्र

शिक्षा

स्थान

महाराष्ट्र

भागीदार

YOJAK (शामिल होने, कार्रवाई और ज्ञान के लिए युवा संगठन)

तारीख

अक्टूबर 2022 से जून 2023

1588

छात्रों ने 6 मुख्य केंद्रों और 6 उप-केंद्रों में दाखिला लिया

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30%

स्टैम विषयों में औसत प्रदर्शन में 30% की वृद्धि हुई

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60%

बैठकों (बाल शिक्षा) में अभिभावकों की भागीदारी 60% बढ़ी

स्कूलों में स्टैम शिक्षा पाठ्यक्रम संरेखण, शिक्षक तैयारी और संसाधन सीमाओं के संदर्भ में बाधाओं का सामना करती है, जो तेजी से प्रौद्योगिकी-संचालित दुनिया में सफलता के लिए आवश्यक छात्रों की महत्वपूर्ण सोच और समस्या-समाधान कौशल के प्रभावी विकास में बाधा डालती है। इसके साथ ही, तकनीकी शिक्षा करियर की खोज में ध्यान देने योग्य लैंगिक असमानता है, जो इन चुनौतियों का समाधान करने और स्टैम शिक्षा में समावेशिता को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालती है।


हमने क्या हासिल किया

YOJAK सामुदायिक शिक्षण केंद्रों के साथ, उपलब्धियों में स्टैम विषयों में बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन, अभिभावकों की बढ़ती भागीदारी, स्टैम उच्च शिक्षा के लिए एक उल्लेखनीय प्राथमिकता, महिला छात्रों की सक्रिय भागीदारी और पढ़ाई जारी रखने के लिए छात्रों को दी जाने वाली सामाजिक और वित्तीय सहायता शामिल है।

30%

स्टैम विषयों में औसत प्रदर्शन में 30% की वृद्धि हुई

60%

बैठकों (बाल शिक्षा) में अभिभावकों की भागीदारी 60% बढ़ी

71%

71% छात्रों ने उच्च शिक्षा के लिए स्टैम फील्ड को चुना

52%

52% छात्र लड़किया हैं और 15 लड़कियों ने अंतरराष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में भाग लिया।

142

142 छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की गई।

एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए 17 साल की उम्र में खेड सेंटर में शामिल हुए ।

यहां के अधिकांश छात्र कमजोर परिवारों से आते हैं। शैक्षणिक सहायता प्रदान करने के अलावा, शिक्षक छात्रों को उनकी पूरी क्षमता का उपयोग करने में मदद करने के लिए व्यक्तिगत ध्यान भी प्रदान करते हैं। परिणामस्वरूप मैंने 12वीं परीक्षा में 75% अंक प्राप्त किए, जेईई मेन्स में 97 पर्सेंटाइल और एनईईटी में 615 अंक प्राप्त किए और मुझे सरकारी मेडिकल कॉलेज, नांदेड़ में प्रवेश मिला।

दानिश शेख

एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए 17 साल की उम्र में खेड सेंटर में शामिल हुए ।

हमने इसे कैसे किया?

YOJAK के साथ हमारी शैक्षिक पहल वर्तमान में पुणे के छह केंद्रों में संचालित हो रही है, जिसमें तीन PCMC में, दो खेड़ में, और एक अकुर्डी में है। यह पहल कक्षा 8 से 10 तक के छात्रों के लिए STEM शिक्षा पर केंद्रित है, जिसमें विज्ञान और गणित में शैक्षिक समर्थन प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त, 7वीं कक्षा के छात्रों के लिए सुधारात्मक शिक्षा और STEM अवधारणाओं का परिचय भी प्रदान किया जाता है। यह पहल 11वीं और 12वीं कक्षा के विज्ञान छात्रों के लिए सहायक शिक्षा प्रदान करती है, जिसमें जीवन कौशल शिक्षा और संवादात्मक अंग्रेजी कक्षाएं शामिल हैं। इसके साथ ही, कंप्यूटर, रोबोटिक्स, और इंजीनियरिंग के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए गतिविधियाँ, जैसे कि एक्सपोजर विज़िट्स और कैम्प्स, भी आयोजित की जाती हैं।

विज्ञान और गणित के लिए: 7वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए ग्रेड-वार उपचारात्मक कक्षाएं

कंप्यूटर, रोबोटिक्स और इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में व्यावहारिक अनुभव, छात्रों की व्यावहारिक समझ को समृद्ध करने के लिए एक्सपोजर विजिट और शिविर जैसे अवसर प्रदान करते हैं।

आवश्यकता-आधारित सामाजिक और वित्तीय सहायता लड़कियों पर विशेष ध्यान देने वाले छात्रों के लिए

चुनौतियां

लड़कियों पर प्रतिबंध और माता-पिता की कम भागीदारी:

प्रारंभ में, माता-पिता विशेषकर लड़कियों को सामुदायिक केंद्रों पर शिक्षा के लिए भेजने में संकोच करते थे और उनकी शिक्षा के प्रति उदासीन थे।

स्थानीय समुदायों से अपर्याप्त समर्थन

स्थानीय समुदायों में विश्वास स्थापित करने में काफी समय लगा।

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